मुंह के अंदर ऐसा दिखे तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, हो सकते हैं कोरोना के मरीज

मुंह के अंदर ऐसा दिखे तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, हो सकते हैं कोरोना के मरीज

सेहतराग टीम

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। वहीं जिस प्रकार मामले बढ़ रहे है उसी प्रकार उसके लक्षणों की फैहरिस्त भी बढ़ती चली जा रही है। अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के 11 लक्षणों की लिस्ट जारी की है जिसमें बुखार और खांसी, गले में खराश, नाक बहना या नाक बंद होना, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, ठिठुरना, दस्त, उल्टी, बलगम में खून आना शामिल है। लेकिन अब कोरोना का एक और लक्षण सामने आया है जिसमें मुंह में रैशेज पड़ते हैं।

पढ़ें- दिल्ली AIIMS में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आज से शुरू

स्पैनिश डॉक्टरों ने हाल ही में पता लगाया है कि COVID-19 में एक और लक्षण हो सकता है जो पहले ज्ञात नहीं था। डॉक्टरों ने स्टडी में पाया है कि कुछ संक्रमित रोगियों को मुंह के अंदर रैशेज का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले त्वचा पर रैशेज COVID-19 के एक सामान्य लक्षण में से एक माने जाते थे।

रिपोर्ट्स के अनुसार, रैशेज को चिकित्सकीय रूप से एनथेमेम के रूप में जाना जाता है और कोरोना संक्रमित रोगियों में ये आम हैं। COVID-19 के संभावित लक्षण के रूप में मुंह के अंदर रैशेज की पहचान करने वाली नई स्टडी को 15 जुलाई को जामा त्वचाविज्ञान में प्रकाशित किया गया था।

खबरों के मुताबिक, मैड्रिड के यूनिवर्सिटी अस्पताल रेमन वाई काजल के डॉ जुआन जिमेनेज काहे के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने अप्रैल में COVID-19 संक्रमण से पीड़ित 21 रोगियों की जांच की और पाया कि इनमें से छह रोगियों के मुंह के अंदर रैशेज थे। इन मरीजों की उम्र 40 से 69 के बीच थी। स्टडी में यह भी पता चला है कि रैशेज वाले छह में से चार रोगी महिलाएं थीं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने COVID-19 के लक्षणों की लिस्ट जारी की है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना पर विराम लगाने के करीब ऑक्सफर्ड वैक्सीन, भारत में ट्रायल और मैन्युफैक्चरिंग की तैयारी 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।